Google Adsense का प्रयोग हम क्यों करते हैं |

 निस्संदेह, आपने Google के AdSense के बारे में सुना है और आप इसे आज़माने के बारे में सोच रहे हैं। लेकिन क्या यह वास्तव में आपकी साइट पर AdSense बैनर लगाने के लायक है?

इसका उत्तर निश्चित हां है। आप हमेशा अपनी साइट पर कुछ अन्य बैनर रख सकते हैं, या यहां तक ​​कि सहबद्ध विज्ञापन कार्यक्रम की कुछ खोज का भी उपयोग कर सकते हैं और इससे आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं, यह देखते हुए कि आपकी साइट पर आगंतुकों की अच्छी मात्रा है। हालाँकि, सहबद्ध विपणन के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि आपकी वेबसाइट का आगंतुक आपको पारिश्रमिक देने से पहले एक बिक्री पूरी कर ले।

लेकिन वह कहीं नहीं है जो आपको Google Adsense का उपयोग करने के लिए मिलता है। ऐसे लोग हैं जो Google Adsense का उपयोग करके प्रति वर्ष 100,000 डॉलर से अधिक कमाते हैं। और यह सिर्फ अधिक पैसा कमाने से नहीं रुकता। सबसे पहले, विज्ञापन केवल टेक्स्ट होते हैं। इसका मतलब है कि वे आपके आगंतुकों पर आपके औसत, आकर्षक बैनर से बहुत कम घुसपैठ कर रहे हैं जो आगंतुक की नजर को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें बेहतर प्लेसमेंट मिले, ताकि ध्यान दिया जा सके लेकिन इसके बावजूद वे दर्शकों को उतना परेशान नहीं करते जितना कि पारंपरिक विज्ञापन। उन कई साइटों के बारे में सोचें जिन्हें आपने पॉप-अप, फ्लोटिंग बैनर और कई अन्य योजनाओं का उपयोग करते हुए देखा है, जो आगंतुकों को हर बार उक्त वेबसाइट पर जाने पर गुस्से में चिल्लाएंगे। आप वास्तव में तब बेहतर कर सकते हैं, जो लोगों को कम परेशान करते हैं और फिर भी पैसा कमाते हैं।

आपकी साइट की सामग्री के आधार पर विज्ञापन स्वतः उत्पन्न होते हैं। जब आप किसी सहबद्ध विज्ञापन कार्यक्रम का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ निश्चित श्रेणियां निर्दिष्ट करनी होंगी जिनसे आपकी साइटें संबंधित हैं।

हालाँकि, यदि आपकी साइट का कोई पृष्ठ इन श्रेणियों से बाहर आता है, तो बैनर अब लक्षित नहीं हैं। और इसका मतलब यह है कि आप संभावित रूप से उन लोगों को विज्ञापन दिखा रहे हैं जिनकी उनमें कोई दिलचस्पी नहीं है और इससे अक्षमता हो सकती है।

Google AdSense के साथ ऐसा कभी नहीं होता है: आपकी साइट पर मौजूद विज्ञापन हमेशा आपके आगंतुकों की रुचि के साथ तालमेल बिठाते हैं और इससे आपकी साइट का मूल्य और इससे होने वाली आय में वृद्धि होती है।

इन बैनरों का रूप और उनका आकार अनुकूलन योग्य है, जिसका अर्थ है कि वे आपकी साइट की बाकी सामग्री के साथ अधिक एकीकृत महसूस करेंगे, जो पारंपरिक दृष्टिकोण के विपरीत आपकी साइट की समग्र दृश्य गुणवत्ता में वृद्धि लाता है।

कई लोगों के लिए, लोगों को अपनी साइट पर विज्ञापन देने के लिए ढूंढने में भी एक बड़ी समस्या होती है। AdSense स्पष्ट रूप से आज इस समस्या का सबसे आसान समाधान उपलब्ध है।

AdSense कार्यक्रम में शामिल होना मुफ़्त है और इसमें लगभग बिल्कुल भी समय नहीं लगता है। AdWords की वेबसाइटों का संभावित डेटाबेस किसी भी प्रतियोगी से मिलने वाली किसी भी चीज़ की तुलना में बड़ा है, जिसकी संख्या 150.000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं। इसका मतलब है कि जैसे-जैसे अधिक लोग सीपीसी से प्रतिस्पर्धा करेंगे या खोज शब्दों के लिए प्रति क्लिक मूल्य अनिवार्य रूप से बढ़ेगा।

अपनी साइट पर AdSense सेट करना आसान है, और आप पूरी प्रक्रिया को एक घंटे से भी कम समय में पूरा कर सकते हैं। सहबद्ध विज्ञापन के किसी भी रूप को करने में बहुत कम समय लगता है जो आसान ऐडसेंस दृष्टिकोण चुनने का एक और कारण है।

आपको बस अपनी वेबसाइट पर एक AdSense बैनर जोड़ना है (अन्यथा पाठ्यक्रम के कार्यक्रम के साथ पंजीकरण करना) कुछ पंक्तियों को कॉपी और पेस्ट करना है और आपका काम हो गया है, आपको यह चुनना है कि बैनर कहाँ जाते हैं, वे कितने बड़े हैं हैं और वे आपकी बाकी साइट के साथ कैसे एकीकृत होते हैं।

किसी भी वेबमास्टर के लिए, यह एक हत्यारा योजना है क्योंकि यह आपको अपनी साइट के उपयोगिता स्तर और आपके इच्छित विज्ञापन की मात्रा के बीच की रेखा खींचने देती है। कुछ लोगों को पैसे की बुरी तरह से जरूरत होती है जबकि अन्य अपनी वेबसाइट की मेजबानी के लिए भुगतान करने के लिए AdSense को चालू रखते हैं।

AdSense एक बेहतरीन विज्ञापन कार्यक्रम है क्योंकि इसे "सभी के लिए उपयुक्त" बनाने के लिए काफी विचार किया गया है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा काम करता है जो ऐडवर्ड्स का उपयोग करते हैं, ऐडसेंस का उपयोग करने वाले वेबमास्टरों के लिए, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से वेबसाइटों के आगंतुकों के लिए।

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